किसी भी Account के लिए Strong Password कैसे बनाये

How To Make Strong Password, Create Strong Password Tools, Kisi Bhi Account Ka Password Kaisa Hona Chahiye. Strong Password Generator Tools Online free. Strong Password Example. क्या आपको आपका Online Account Hack होने का डर लगता है? अगर आप Online किसी भी website पर अपना account बनाते है तो Password  Create करना पड़ता है. हम best – long Password use करते है ताकि कोई इसका पता न लगा पाए. Password कैसा भी हो मन में संशय जरुर होता है की कही कोई अपना account hack ना कर ले. जरुरी है की आप जब भी किसी account के लिए ID बनाये, इसका Password Strong रखे. अब आपके मन में सवाल होगा की Password को Strong कैसे बनाया जाये. ऑनलाइन account के लिए कैसा Password होना चाहिए?

हम Online कई website पर account बनाते है. ज्यादातर लोग social website पर id बनाते है. facebook, Twitter, Whatsapp, Google Plus, Instagram…etc. जिसमे हमें पासवर्ड के बारे में पता न होने के कारण कई account hack हो जाते है. आपने कई बार सुना होगा की मेरी FB id किसी ने hack कर ली. मेरा Gmail Account hack हो गया. हम online account बनाकर अपनी Personal Details इसमे Add करते है. खतरा रहता है की कोई हमारी Personal Details चुरा ना ले. जब तक बात social media की है ज्यादा परेशानी की वजह नहीं है. क्युकी हम ऐसे कई दुसरे account creates का लेंगे. लेकिन Online Banking, Blogging, websites के लिए account बनाते है और hack हो जाता है तो भारी नुकसान भुगतना पड़ता है. इसलिए किसी भी account का Strong Password होना बेहद जरुरी है.

Strong Password कैसे बनाये?

इस आर्टिकल में आपको बताया गया है की पासवर्ड को स्ट्रोंग कैसे अबनाया जाये. strong password किसी कहते है जो आसानी से hack न हो जाये. किसी भी ID का password कैसा होना चाहिए? hacker कैसे password को आसानी से hack कर लेते है? पूरा Article पढ़ ले आपको बाद मे कोई परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा.

strong password kaise banaye

How To Create Strong Password ?

  1. Has 12 Characters, Minimum
  2. Includes Numbers and Symbols
  3. Use Capital Letters, and Lower-Case Letters
  4. Isn’t a Dictionary Word or Combination of Dictionary Words
  5. Doesn’t Rely on Obvious Substitutions
  6. Exclude Similar Characters
  7. Generate On The Client Side
  8. Use Strong Password Generators Tools

1. Word और Number का Combination करे. 

आपके पासवर्ड में word और Numeric दोनों होने चाहिए. ज्यादा लोग अकेले word का use करते है. जैसे खुद अपना name. example : ” jaydipthakur ” कई बार Dictionary Words का use करते है. ” Mathematics ” . और कई लोग है  जो word और Number दोनों का use तो करते है पर इसका तरीका गलत होता है. Example: ” jaydipthakur123, 999hemali, kapil3333sharma. तो ये सब गलत है. इससे आपका Weak password बनता है.

strong password बनाने के लिए आपको word और Number दोनों को use करना है lekin लेकिन सही combination से. इसके कुछ example यहाँ दिए है.

  • A4na97d0O1pa99
  • A0Ow23Wk43Ttl
  • Mn45BD77GgH00

अब आप सोकाहते होंगे की इसे याद कैसे करे. easy और simple पासवर्ड आपको याद रह जाता है, लेकिन strong password को कैसे याद रखे.

how to create strong password you can remember

  • पासवर्ड में अपने name का use करे. साथ में Numbers और word का strong combination भी करे.

   example : अगर आपका name मनोज वर्मा है तो : Ma90No7j00var99Ma

  • आप चाहते तो अपने name की जगह कोई आप को याद रहे ऐसी चीज – जगह  का भी name Number के साथ use कर सकते है.

 example : चिड़ियाघर  : Chi99di88Ya00gha11r

2. Special characters का use करे.

अगर आप कोई website – Blog लिए, website Hosting Panel के लिए या फिर Online Banking के लिए account बनाते है और password select करना है तो आपको सिर्फ word और numbers use करने से कम नहीं चलेगा. आपको पासवर्ड में Special Characters का भी use करना पड़ेगा. ये है आपके KeyBoard में मौजूद special characters ;

!@#$%^&*()_+-({)}][=?/.,”:|\><~`

ये Special Characters strong password बनाने में बहोत जरुरी है. इसके बिना आपका password weak रहता है. कोई भी hacker आपके password को तोड़ नहीं पायेगा.

ऐसा password याद रखना बहोत ही मुश्किल है. लेकिन इस तरह के password use करने वाले इसे कही किसी computer files – Folder में save करते है. इस फाइल और Folder को Password से Protect करते है. सिर्फ इस folder का Password याद रखना पड़ता है.

कुछ सबसे strong password के example :

  • sGnq9cH’)e7_#>>4
  • g9R3j~.]pw6JwB>S
  • QGg9\fH[}4!:Jrt9
  • cZxM2Nu*!5p{+*%@
  • fz6ZR>4R&wXXZNz~

3 . Not repeat password

कई बार हम एक ही password को एक से ज्यादा id के लिए use करते है. gmail के लिए भी वोही , facebook के लिए भी वो ही. और ट्विटर के लिए भी वो ही. खतरा ये रहता है की अगर कोई hacker आपका किसी एक account का password hack करता है तो वो इस password को आपके दुसरे account के लिए भी try करके देखता है. ऐसे में आपके सभी account आसानी से hack हो जाते है.

इसलिए सभी account के लिए User ID और password Different रखे.

4, Simple Password से बचे.

मैंने ज्यादातर ऐसे लोगो को देखा है की जिसके email account के password उसका mobile नंबर ही होता है. अगर आप 20 gmail account को hack करने का try करेंगे तो आप आसानी से  1 account का password जरुर पता लगा पाएंगे. क्युकी आपको सिर्फ उसका mobile नंबर पता लगाना है…!!!! ??

कई बार लोग अपने name के पीछे अपने गाड़ी – स्कूटर का नंबर use करके password बना लेते है. वो भी गलत है. कई लोग होते है जो password में अपने Birth Date का भी use करते है वो भी गलत तरीका है. अपने name के साथ अपने mobile Number के pichale 4 digit का use करना भी गलत है. ऐसे password को strong password नहीं कहा जायेगा. इससे खतरा रहता ही है.

5. Password Generate Tools का use करे.

अगर आप strong password create करना चाहते है तो कई website है. जो आपको आपकी इच्छा के अनुसार strong और आपको याद रहे ऐसा password Generate कर देते है. यहाँ आपको कुछ tools – website का आप्शन दिया है. वो आपको strong password गेनेराते कर देंगे.

1 . google chrome ब्राउज़र में भी ऑटो password generate का आप्शन होता है. वो पहले से Disable होता है आपको इसे Enable करना पड़ता है. आप इस लिंक को open करे. इसमे ये आप्शन होता है.

Extra Inning :

friends इस तरह आप अपने किसी भी account के लिए strong password बना सकते है. अगर आपका password बढ़िया होगा तो आपको कभी हैकिंग से डरने की कोई वजह नहीं है. आप जब भी ऑनलाइन कोई new account बनाये इस आर्टिकल Tips को Follow करके strong password बनाये.

अगर आपके Old Account – id के password strong नहीं है तो आज ही चंगे कर ले. भविष्यमे  आनेवाली मुशिबतों से आज ही मुक्ति पा ले.

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा जरुर बताये.

अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. कोई सवाल है तो कमेंट में बताये. धन्यवाद … !!!

|| अगर आपका कोई प्रश्न - प्रॉब्लम - सवाल है तो आप डायरेक्ट Whatsapp ग्रुप में Contact करे. क्लिक : Join Whatsapp Group  ||