51 SBI Bank Job Interview Question and Answer In Hindi

Sbi Bank Job Interview Question and Answer pdf, sbi po interview questions, and answers, Sbi job Interview Me puchhe jane wale sawal ke javab, general banking interview questions and answers, SBI Interview me kaise Question puchhe jate hai? online Interview ( साक्षात्कार ) , interview questions and answers in Hindi. Bank में Job करना ज्यादातर student पसंद करते है. Bank Job में Sallery बढ़िया होती है, साथ में Promotion और Extra Income के Chances रहते है. bank job exam में pass होने के बाद Interview ( साक्षात्कार ) लिया जाता है. Interview कई तरह के सवाल ( Question )  पूछे जाते है. और आपको in सभी Question का समाना करके सही ढंग से जवाब ( answer ) देने पड़ते है.

Bank Job के लिए PO Exam, Clerk, Office Assistant, Project Manager, Bank Manager, Probationary Officer, Management Trainee, Director, Chief Executive Officer, Internal Audit Manager, Bank Computer System Technician, Marketing Executive, Area Sales Manager जैसे कई तरह की vacancy आती है. इनमे से ज्यादातर Post के लिए exam लिया जाता है और Exam के बाद Interview भी लिया जाता है. hindihelpguru आपको यहाँ कुछ  common Interview Question and Answer के बारे में बता रहे है.

bank job Interview Question and Answer में आपको 2 type के Question and Answer पूछे जाते है.

1 . About Yourself  Related

2. Job Title Related

About Yourself Related Question में आपको अपने आप से जुड़े कुछ Question पूछे जाते है. इसका कुछ ना कुछ सबंध अपने Job से जरुर होता है. Interview में आपको Confusion में डालने का काम भी होता है. इससे आपकी Maturity and judgment power check की जाती है. हालाकि About  Yourself में Simple Question होते है. अगर आप पूरी समजदारी और सच्चाई से साथ  Answer देते है तो कोई Problem नहीं होती है. आपको कुछ Yourself Related  Interview Question and Answer दिए है इसे पढ़ ले.

Bank Job Related में आपके General Knowledge और Job field Related Question पूछे जाते है. आपके पास इसके लिए Banking Knowledge की जरुरत होती है. अगर आपने Bank Exam pass किया है तो Job के लिए जरुरी नॉलेज तो आपके पास जरुर होगा. ध्यान ये रखना है की आपको Self-confidence ( आत्माविस्वास ) से Question के Answer देने है.  जॉब bank job – field Related कुछ Common Interview Question and Answer भी यहाँ आपको दिए जाने वाले है.

SBI Bank Job Interview Question and Answer

Bank Job Interview में कई बार English में Question पूछे जाते है तो कई बार Hindi में. ये bank, area, job पर Depend करता है. लेकिन यहाँ आपको Hindi में Interview Question and Answer दिएये है. क्युकी English और Hindi दोनों के लिए सुलभ रहे. bank Interview Question and Answer PDF File Download करके भी आप इसको पढ़ पाएंगे.

SBI-Po-Exam-Job-Interview-Question-and-Answer

About Yourself Related Interview Question and Answer

1. आपका Name क्या है? आप के बारे में कुछ बताये?

ये एक सामान्य प्रश्न है, ज्यादातर इसे सबसे पहले पूछा जाता है. इसमे आपको अपने बारे में संक्षिप्त विवरण देना है. अगर सिर्फ आपका name पूछा जाये तो आपका – पिताका – Surname के साथ बताये. example : Prayag Amitbhai Patel. अगर आपके बारे में पूछा जाये तो Education, professional achievements, training for job और Specific achievement के बारे में बता सकते है.

2. आप Bank में job करना क्यों चाहते है ? 

आप किसी भी job के लिए Interview देने जाये तो ये सवाल जरुर पूछा जाता है. इसमे आपको समजदारी से Answer देना है. आप इसके उत्तर में ज्यादा sallery , Government Job ये सब न बताये . बताये की लोगो की हेल्प कर सकते है. अपने देशके विकास – Bank के विकास में कुछ योगदान दे सकते है. बचपन से Bank में जॉब करना सपना था ये बताये.

3.  आप इससे पहले कहाँ – क्या job करते थे?

अगर आपको ऐसा Question पूछा जाये तो सच सच बता दे. इसमे कोई दिक्कत नहीं है. हालाकि आप पहले से जो भी जॉब करते थे. इससे आपका Background check किया जाता है.

4. आप अपनी job छोड़कर Bank Job क्यों करना चाहते है ? 

इस Question के answer में आप अपनी job की गलतिया या बुराईया ना बताये. इसमे Interview लेनेवाला आपसे ये समजने की कोशिश करता है की कही Old Job में problem या गलती करके तो नहीं आये है. आपको job से किसी कारण से निकल तो नहीं दिया है. इसलिए सोच – समजकर जवाब दे.

5. आपको किस क्षेत्र में ज्यादा रूचि है? 

आपको बता देना है की आपके पसंदीदा Hobby और काबलियत क्या है. आप क्या क्या कर सकते है. आप Bank Job के लिए Interview दे रहे है तो Commerce, Computer, Comunucation, Business  Related बाते बता सकते है.

6. आप Bank का क्या क्या काम कर सकते है ? 

इस Question के Answer में आपको बताना है की आप Bank के सभी Work कर सकते है.  लेकिन आप जिस Job के लिए interview दे रहे है इसमे विशेष Information और knowledge है.

7. आप कितने बजे खाना खाते है ? क्यों ? 

ये एक Example Question है. इस तरह का Timing वाला कोई भी Question आपको पूछा जा सकता है. क्युकी interview लेनेवाला ये जानने की कोशिश करता है की आप Time Management कैसे करते है. किस कम को आप Priority देते है वो पता लगाना होता है.

8. आपका Bank Account है ? किस Bank में ? कब से ? 

आपको पता होना चाहिए की आप किस Bank के Customer है और कब से है ? हो सके तो Real Bank account Opening Date भी बता सकते है. इससे आप banking से जुड़े है या नहीं ? आपका Customer Experience कैसा है ? इसका पता लगाया जाता है.

9. आपकी सबसे बडी कमजोरी क्या है?

इस प्रश्न के उत्तर में आपकी कमजोरिया मत गिनाइये. positive बनिए. अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत बनाइए. अगर कोई Weakness बता भी दे तो इसे दूर भी कर देंगे वो भी विश्वास दिलाये.

10. क्या आप Bank Job में अकेले काम कर पाएंगे ? या दूसरो की Help लेनी पड़ेगी? 

आपको बताना है की आप अकेले  आपके Work load को उठा पाएंगे. ( ये बात Overconfidence से ना बताये. ) ये भी बताये की जब जरुरत पड़ेगी तो आप दूसरो ( Senior ) की help भी लेंगे.

11. लोग आपके काम से नाराज होंगे तो आप क्या करेंगे ? 

ये आपकी Tolerance का Check Up है. आपको बताना है की लोग मुजसे क्यों नाराज है ये जानने की कोशिश करूँगा. मैं खुद कुछ गलती तो नहीं कर रहा हु वो भी check करूँगा. सबको सामान हक़ दूंगा. और Bank Rules को Follow करूँगा.

12. आपको कितनी sallery चाहिए ? 

आप ये ना बताये की जो भी मिलेगा ले लूँगा. आप ये भी ना बताये की कम sallery लूँगा. आपको बताना है की मेरी Job – Post के लिए जीतनी sallery bank Rules से मिल रही है वो लूँगा.

13. क्या आपको promotion मिलेगा तो लेंगे? 

इससे आपकी  को महत्वाकांक्षा यानि Ambition को check किया जाता है. आप बताये की अगर मैं और ज्यादा काम के लायक बनुगा और मुझे ज्यादा Responsibility मिलेगी तो मैं उठालूँगा. और इसमे best performance देने का प्रयास करूँगा.

14. आपको ये जॉब ना मिले तो आप क्या करेंगे ? 

आपको ये नहीं बताना है की ये Bank Job न मिले तो और कोई job कर लूँगा. आप ये बताये की मैं फिर से bank Exam के लिए तैयारी करूँगा और फिर से आपको interview देने आऊंगा. लेकिन Job तो मुझे Bank में ही करना है.

15. क्या आपका कोई Question है ? कुछ पूछना चाहते है ? 

अगर आपको ऐसा कहा जाये तो आपके मन में कोई भी सवाल है पूछे . अगर नहीं है फिर भी कोई Question या बात जरुर बताये. क्युकी हम दूसरो से पूछेंगे तभी तो हम समज पाएंगे, नया शिख पाएंगे.

Job ( Bank ) Related Interview Question and Answer

16. Bank क्या है ?

Indian banking company law, 1949 के अंतर्गत Bank की परिभाषा निम्न word में दी गई हैं :
Loan देना और Appropriation के लिए Customers से राशि जमा करना तथा Checks, Drafts तथा आदेशों द्वारा माँगने पर उस राशि का भुगतान करना Banking व्यवसाय कहलाता है और इस Busimess को करनेवाली संस्था Bank कहलाती है।

17. Bank Account के प्रकार कितने है?

  1. Current Accounts / चालू खाता
  2. Saving Accounts / बचत खाता
  3. Recurring Account/ Deposit
  4. Fixed Deposit account

इसके आलावा भी सभी Bank जरुरत पड़ने पर या Government निर्देशानुसार कई और तरह के account भी open करवाती है. ( example : जन – धन – योजना )

SBI All Form PDF : SBI Bank Account All Forms PDF Download kare

18. Bank द्वारा Loan तथा advance Money कई रूपों में दिए जाते हैं?

  1. सामान्य Loan एवं advance राशि स्वीकृत करके,
  2. अधिविकर्श द्वारा,
  3.  Cash साख के रूप में,
  4.  बिलों की कटौती करके

19. Bank शब्द का मूल और अर्थ क्या है ?

Bank शब्द Italian word Banko “डेस्क / बेंच”से व्युत्पन्न होता है, जो पुनर्जागरणके दौरान Florentines Bankers द्वारा प्रयोग किया गया, जिन्होंने अपने लेनदेन को एक मेज़ के ऊपरएक हरे मेज़पोश द्वारा ढककर प्रयोग किया. हालाँकि, Banking गतिविधियों के निशान ancient times में भी रहे हैं।

वास्तव में, Bank शब्द अपना मूल प्राचीन रोमन साम्राज्य में पाता है, जहा साहूकार macella कहे जाने वाले सलग्न बरामदे में अपने स्टाल्स लगते थे, जो bancu कहा जाने वालैक लंबा बेंच था और जिससे Banks और Bank शब्द बना एक पैसे बदलनेवाला के रूप में,bancu का व्यापारी ने उतना निवेश नही किया क्योंकि मात्र विदेशी मुद्रा को केवल रोम के कानूनी मुद्रा में -शाही टकसाल के.

20. Banks के प्रकार किते है – कौन से है ?

  • Retail Banking (retail banking)
  • Business Banking (business banking)
  • Private Banking (private banking)
  • Investment Banking, (investment banking)
  • Financial markets
  • Central Bank

21. भारत में banking की शुरुआत कब हुई ?

भारत के आधुनिक Banking की शुरुआत ब्रिटिश राज में हुई। 19th Century के आरंभ में British East India Company ने 3 Banks की शुरुआत की – Bank of bengal 1809 में, Bank Of bombay 1840 में और Bank Off madras 1843 में। लेकिन बाद में इन तीनों Banks का विलय एक नये Bank ‘Imperial Bank’ में कर दिया गया जिसे सन 1955 में ‘State Bank of India’ में विलय कर दिया गया।

22. भारत में Banks का Nationalization कब किया गया ?

Reserve Bank of India का Nationalization स्वतन्त्रता के उपरान्त सन् 1949 में किया गया। इसके कुछ वर्षों के उपरान्त सन् 1955 ई. में Imperial Bank Of India का भी Nationalization किया गया और उसका नाम बदल करके State Bank of India रखा गया। आगे चलकर सन् 1959 ई. में State Bank of India अधिनियम बनाकर आठ क्षेत्रीय Banks का Nationalization किया गया।

More Details This Topic Click : Nationalization ऑफ़ इंडियन बैंक्स 

23. Credit and debit card के बीच क्या अंतर है ?

debit card का प्रयोग करने से अर्थ है कि हम अपने पैसे में से ही कुछ पैसों का इस्तेमाल कर रहे हैं। जबकि Credit Card से अर्थ है कि Bank ने अापकी तरफ से पैसे दिए हैं। Credit Card का प्रयोग करने से Bank, आपका क्रेडिटर बन जाता है। debit card की मदद से आपको purse में Cash रखने की आवश्यकता नहीं पड़ती और Card के जरिए सारा काम हो जाता है।

24. चेक क्या है ? What is a Cheque?

Cheque (आम तौर पर) काग़ज़ का एक ऐसा टुकड़ा होता है जो धन के भुगतान का आदेश देता है। Cheque लिखने वाला व्यक्ति, जिसे निर्माता कहते हैं, उसका आम तौर पर एक जमा खाता होता है (एक “मांग खाता”), जहां उसका धन जमा होता है।

इस तरह के कई Interview Question and Answer सवाल पूछे जा सकते है. आपको ज्यादा Information होनी चाहए.

More Details: क्लिक: SBI Question and Answer sbi Question and Answer

25. डिमांड ड्राफ्ट क्या है? – What is a Demand Draft?

Demand Draft Money Trasfer करने के एक Pre-paid instrument की तरह है। Bank Money और कमिशन लेने के बाद Demand Draft जारी करता है। Draft एक खास Man / organization के नाम जारी किया जाता है। यह किसी खास City की किसी खास Branch में ही भुनाया ( redemption) जा सकता है। जिस शख्स के नाम Draft बना होता है, वह उसमें लिखी Branch में इसे जमा करके पैसा हासिल कर सकता है। चूंकि Draft में Bank पहले ही पैसा ले ले लेता है, इसलिए इसमें Bounce होने जैसा कोई खतरा नहीं होता। Draft को Bankर जारी करता है।

26. Bankers Cheque के बारे में आप क्या जानते है ?

इसे Pay order भी कहते हैं। जिस तरह Cheque को कोई Third party जारी करती है, उसी तरह Bankers Cheque को Bank जारी करता है। यह उसी Branch से Clear होता है, जहां से Issue किया गया होता है। एक ही City के मामलों में इसे इस्तेमाल किया जाता है।

27. केवाईसी क्या है? What is KYC?

KYC का मतलब है ‘अपने Customer को जानिए‘ Reserve Bank of India द्वारा निर्धारित KYC guidelines के अनुसार, Account खोलने के दौरान Customer की कुछ व्यक्तिगत जानकारी (या पुराने Bank Account  के नवीकरण) की आवश्यकता है! इसका उद्देश्य Customers की सकारात्मक पहचान उनके संबंधित Banks द्वारा सक्षम करना है; और Money laundering को रोकना .

28. आरबीआई के कार्य क्या हैं? What are the functions of RBI?

  • Regulate the issuance and circulation of Bank Notes
  • Banker to the Government
  • Banker to Banks
  • Custodian to Foreign Reserve of the country
  • Lender of last resort
  • Controller of Credit

29. रेपो दर क्या है? – What is a Repo Rate?

Repo Rate वह दर है, जिस पर RBI Commercial banks को पैसा उधार देता है। जब भी किसी भी Bank को धन की कमी होती है, वह RBI से उधार ले सकती है। Repo Rate में कमी से Banks को सस्ती दर से अधिक धनराशि प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसके विपरीत, Repo Rate में बढ़ोतरी RBI से ज्यादा महंगी हो जाएगी।

30. MSF क्या होता है?

MSF का फुल फॉर्म है – Marginal Standing Facility. MSF भी Banking से सम्बंधित टर्म है. Reserve Bank of India ने अपनी मौद्रिक नीति (2011-12) में सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) शुरू की थी. इसके अंतर्गत अनुसूचित वाणिज्यिक Bank (Scheduled Commercial Bank) रिजर्व Bank से, वर्तमान Repo Rate से 1% अधिक Rate of interest पर पैसा उधार ले सकता है. अक्सर अपने जमा और Loan Portfolio में imbalance होने के चलते Banks को तरलता की कमी का सामना करना पड़ता है. Banks में अचानक Cashी/तरलता की भारी कमी आ जाने पर MSF के माध्यम से RBI से धन उधार ले लिया जाता है. ये लोन short-term loan होते हैं जिन्हें सिर्फ एक दिन के लिया जाता है.

31. पीएलआर क्या है? – What is PLR?

Prime interest rate वह interest rate है जो एक Bank के पास सबसे अधिक आर्थिक रूप से ध्वनि (या उच्च योग्यता वाले) Customer हैं। यह दर मूल रूप से अधिकांश Banks के लिए समान है।

32. Internet Banking क्या है? – what is internet banking?

Net Banking जिसे Online Banking या Internet Banking भी कहते हैं, के माध्यम से Bank-Customer अपने Computer द्वारा अपने Bank Network और Website का प्रचालन कर सकते है। इस प्रणाली का सबसे बड़ा लाभ है कि कोई भी व्यक्ति Home या Office या कहीं से भी से Bank Services का Benefits उठा सकता है।

Online Banking इंटरनेट पर Banking संबंधी मिलनेवाली एक सुविधा है, जिसके माध्यम से Computer का इस्तेमाल कर उपभोक्ता Banks के Networks और उसकी Website पर अपनी पहुंच बना सकता है और घर बैठे ही Shopping, Money Transfer, Bill Payment, Online Recharge के अलावा अन्य तमाम कार्यों और Information के लिए Banks से मिलने वाली सुविधा का लाभ उठा सकता है।

33. मोबाइल Banking क्या है ? What is mobile banking ?

Mobile App या mobile version website से Customer को सीधे Bank से Connect कर देता है. Bank के ज्यादातर Customer अपने mobile से घर बैठे कर सकते है. App से बार- बार Bank का SiteAddress डालने के झंझट से मुक्ति मिल जाती है, लेकिन इसके के लिए App Download करना जरूरी है. Mobile  Banking के लिए Smartphone जरूरी नहीं है. SMS banking का भी इस्तेमाल कर सकते है.

ज्यादा जानकारी के लिए : 

34. जन – धन योजना क्या है ? What is PM Jan Dhan Yojna?

PMJDY 28 अगस्त 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई वित्तीय समावेशन के लिए एक योजना है। यह योजना पहली बार 15 अगस्त 2014 को अपने पहले स्वतंत्रता दिवस के भाषण पर घोषित की गई थी। इअमे ग्रामीण इलाको के Customers बिना पैसे जमा किये बैंक account open करवा सकते है. शुरू में ज्यादा Document की भी जरुरत नहीं होती है.

35. Rewardz Loyalty Points क्या है ?

State Bank के उत्पादों या सेवाओं का उपयोग करते हैं तब आपको पुरस्कृत करता है. debit card के साथ Shopping से,  आपके Loan के लिए समय पर EMI का भुगतान करने के लिए, विभिन्न लेनदेन के लिए पुरस्कार अंक अर्जित करते सकते हैं। Film tickets, air tickets, mobile / DTH recharge, apparel, electronics, home appliances और कई अन्य उत्पादों और सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए अपने संचित Rewardz Loyalty Points मिलते है.

36. sbi के किसी 5 mobile application के नाम बताएँगे ?

  • State Bank Anywhere – Associate Banks
  • State Bank Anywhere
  • SBI Finder
  • State Bank Freedom
  • State Bank Secure

37. NEFT Payment Beneficiary के Account में कब Transfer – Credit होता है?

NEFT का परिचालन घंटों के आधार पर बैच में किया जाता है। संप्रति कार्यदिवसों में सुबह 8बजे से शाम 7 बजे तक 12 निपटानों और शनिवार को सुबह 8 बजे से अपराह्न 1 बजे तक 6 निपटानों की व्यवस्था है। इसलिए, हिताधिकारी के खाते में कार्यदिवसों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के भीतर (शनिवार को सुबह 8 बजे से 12 बजे के भीतर) किए गए लेनदेनों के लिए राशि उसी दिन जमा होने की आशा की जा सकती है। कार्यदिवसों में शाम 6 से 7 बजे के बैच में और शनिवार को अपराह्न 1 बजे निपटाए गए लेनदेनों के लिए उसी दिन या फिर अगले कार्य दिवस में राशि जमा की जाएगी।

38. SBI E-filing क्या है ? कैसे कम करता है ?

e-Filing Online Tax returns करने की सुविधा है. salaried individual के लिए सहायता प्रदान की जाने वाली ई-फाइलिंग सेवाएं कम से कम 150 रुपये के रूप में शुरू होती हैं। एसबीआई इंटरनेट Banking या स्टेट Bank debit card के जरिए सेवा के लिए शुल्क का भुगतान किया जा सकता है। फॉर्म नंबर 16 ऑनलाइन Fill किया जा सकता है.

39. sbi Home Loan के प्रकार बताएँगे ?

  • Regular Home Loan
  • Takeover of Home Loan
  • NRI Home Loan
  • Regular Home Loan
  • Takeover of Home Loan
  • Flexipay Home Loan
  • Privilege Home Loan
  • Shaurya Home Loan
  • Pre-Approved Home Loan
  • Realty Home..etc.

40. Account के KYC के लिए किस Document की जरुरत होती है? 

  • Passport
  • Voter’s Identity Card
  • Driving Licence
  • Aadhaar Letter/Card
  • NREGA Card
  • PAN Card
    (Any one document towards proof of identity and proof of address (either permanent or current )

41. SBI के मौजूदा Interest Rate बताये ? 

Interest Rate कई बार change होते है. इसलिए इस Question का Answer नहीं दिया है. आप जब भी Interview देने जाये तब SBI Website से Interest Rate पता करके जाये. आपको दो तरह के Interest Rate का पता होना चाहिए. loan के Interest Rate और कस्टमर को मिलनेवाला Interest Rate.

42. RBI के सबसे पहले और अब के Governer कौन है ? 

Reserve Bank के पहले गवर्नर Sir Osborne Smith ( After the establishment in 1935)  थे और वर्त्तमान पदधारी उर्जित पटेल ( Urjit Patel )  हैं, जिन्होंने 5 सितंबर 2016 को पदभार ग्रहण किया।

43.  Banking business शुरू करने के लिए किसकी permission चाहिए?

भारत में Reserve Bank in India से प्राप्‍त्‍ा license के आधार पर ही कोई company banking Business कर सकती है। ऐसे banking licensed बैंक को Reserve Bank of India  अधिनियम की सूची दो में जोड़ा जाता है और उसे अनुसूचित बैंक ( Scheduled Bank ) कहा जाता है।

44 . Corporate internet banking क्या है?

State Bank of India provides Corporate Internet Banking (CINB) कॉर्पोरेट ग्राहकोंकों (such as firms, companies, trusts, partnerships, non-personal clients in the form of proprietary firms) Online Banking गतिविधियों को ले जाने के लिएInternet  की शक्ति और सुविधा के साथ एक सुविधा चैनल है, जो कहीं भी और कभी भी सहायता प्राप्त कर सकें.

Useful : How to Generate SBI ATM PIN by sms & ATM In Hindi

45. SBI ATM में किस तरह के card use किये जा सकते है.? 

स्टेट बैंक एटीएम में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी सभी डेबिट कार्ड के अलावा निम्नलिखित कार्ड भी स्वीकार किए जाते हैं:

  • स्टेट बैंक क्रेडिट कार्ड
  • अन्य बैंकों द्वारा जारी कार्ड जिनपर माइस्त्रो, मास्टर कार्ड , साइरस, वीज़ा, वीज़ा इलेक्ट्रॉन एवं रूपे लोगो प्रदर्शित हो।
  • भारत के बाहर के किसी भी बैंक द्वारा जारी सभी डेबिट/क्रेडिट कार्ड जिनपर माइस्त्रो, मास्टर कार्ड , साइरस, वीज़ा एवं वीज़ा इलेक्ट्रॉन लोगो प्रदर्शित हो।

46. SBI Customenr Care नंबर और Email की है ? 

Call us:

  • 1. Toll free number: 1800 11 2211
  • 2. Toll free number: 1800 425 3800
  • 3. Toll number: 080-26599990
  • Fax: 022 22742431
  • Email: customercare@sbi.co.in

47.  SBI ATM Card खो जाने पर क्या किया जाता है? 

SBI ATM Card खो जाये तो तत्काल Bank Branch में Call करके ATM Card को block कराया जाता है. इसके अलावा ये काम mobile banking और internet banking से भी किया जाता है.

ज्यादा जानकारी के लिए :  Lost SBi ATM Card ??

48. sbi credit card के लिए Fees और charges क्या है? 

sbi Interview Question and Answer में क्रेडिट card और डेबिट card रिलेटेड ज्यादा से ज्यादा Question पूछे जाने की संभावना रहती है तो ज्यादा जानकारी भी होनी चाहिए.

इस सवाल का जवाब देखने के लिए Click Here : Lost SBi ATM Card ??

49. SBI Capital Gain Scheme के  लिए कौन Apply कर सकता है?

  • निवासी व्यक्ति, व्यक्तियों का समूह
  • गैर-व्यक्तिगत, जैसे हिन्दू अविभाजित परिवार, सम्पूर्ण स्वामित्व वाली फर्म, भागीदारी फर्म, कंपनियाँ, व्यक्तियों का संघ, आदि।
  • अनिवासी भारतीय (एनआरआई),
  • निवासी परंतु साधारण निवासी नहीं (आरएनओआर)
  • कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति, जिनके कैपिटल गेन्स पर भारत में कर लगता है।

50. Aadhaar Seeding To Bank Account कैसे किया जाता है ? 

सभी कस्टमर्स को अपने बैंक account को aadhaar card नंबर से लिंक करना अनिवार्य है. इसके लिए  4 Option है.

  1. Aadhaar Linking through SBI Internet Banking portal
  2. through ATM channel
  3. Aadhaar Linking through SMS
  4. Aadhaar Linking through Branch channel

पूरी जानकारी के लिए: क्लिक: How to Link Aadhar Card In SBI Bank Account 

51. Extra Inning: For Hindi HelpGuru Bank Interview Question and Answer

आपको हमारा ये कलेक्शन कैसा लगा जरुर बताये.

इसके आलावा भी कोई Bank Exam Materials आप चाहते है तो हमें बताये.

Bank Exam Related कोई Question पुछाना चाहते है तो Comment में बताये.

इस Interview Question and Answer को PDF File में Download करना चाहते है तो Email डालकर Subscribe करे और Facebook page Like करके  SMG करे.

 

Leave a Reply