BSC Nursing Courses Details In Hindi – Career Option

BSC Nursing Addmition 2017 Application Form, BSC Nursing Kaise Kare / BSC Nursing Karne Ke Liye Kya Jaruri Hai. BSC Nursing Colleges Information. 12th exam के बाद सभी student किसी न किसी college में admission लेना चाहते है. Student के लिए exam के बाद का समय career का सही option select करने का होता है. इस समय अगर आपने सही करियर चुन लिया तो आप life में आगे बढ़ सकते है, कुछ कर सकते है. आपका एक गलत फैसला आपका career ख़तम कर सकता है. इसलिए HindiHelpGuru website exam के बाद सही career – courses – adnission के बारे में विद्यार्थियो को जाग्रत कर रही है. 12th science pass करने के बाद आपको कई courses का option मिलता है. इन सबमे BSC Nursing का Course Popular है.

12th science के बाद Medical लाइन में career बनाने के सबसे ज्यादा career option होते है. लेकिन medical की पढाई महंगी है साथ में बहोत कठिन भी है. लेकिन सभी Medical courses में BSC Nursing का Course सभी पसंद करते है. इसकी कई वजह भी है. अगर आपके 12th science में अच्छे अंक ना आये फिर भी आप BSC नर्सिंग Course select कर सकते है. अगर आप English Language में कमजोर है फिर भी medical line में जाना चाहते है तो ये विकल्प है. बीएससी नर्सिंग के लिए government और private college में admission मिल जाता है. दूसरे मेडिकल कोर्स से कम खर्च होता है. बीएससी के बाद government job मिल जाता है. आप private job भी कर सकते है. इसी वजह से नर्सिंग के कई तरह के courses है, लेकिन बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहा है.

BSC Nursing Kya Hai – बीएससी नर्सिंग की जानकारी

bsc nursing details in hindi

स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में प्रगति करने के लिए यह भी कुछ वर्षों के लिए आने के लिए नर्सों की कमी हो जाएगा भविष्यवाणी की है कि. इस वजह से लोगों को लंबे समय तक रह रहे हैं तथ्य यह है कि यह भी है. Bachelor of Science के साथ योग्य नर्सों नर्सिंग में Degree (B.Sc. एन) बहुत ज्यादा College से सीधे Job की गारंटी है, और भविष्य के लिए एक सुरक्षित कैरियर का आश्वासन दिया जा सकता है.

बीएससी नर्सिंग medical लाइन का एक ऐसा course है जहाँ आप नौकरी के ज्यादा Option पा सकते है. इस Course में Government job के साथ अच्छी Salary भी पा सकते है. आपको सरकारी और निजी अस्पताल में Job मिल जाती है.

Ye Bhi Padhe :

BSC Nursing Karne Ke Fayade – bsc nursing benefits

स्वास्थ्य क्षेत्र में काफी विस्तार हो गया है. जिसके कारण इस क्षेत्र में Student को Employment के अनेक अवसर मिल जाते हैं. Medical के क्षेत्र में केवल Doctor and surgeon ही शामिल नही हैं. बल्कि इस क्षेत्र में कई लोग काम करते हैं. मानव सेवा के साथ Medical के क्षेत्र में रुचि रखने वाली युवतियों के लिए नर्सिग भी एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन माना जाता है.

BSC Nursing ke Liye Educational Qualification

Nurse पद बहुत ही सम्मानजनक पद है। नर्स बनने के बाद किसी भी स्वास्थ्य सेवा संस्थान में मरीजो को सेवा करनी पड़ती है। नर्स बनने के लिए कई सारे कोर्स है-

B.Sc Nursing- Bachelor of Science :

बीएससी (नर्सिंग) कोर्स चार वर्ष का कोर्स होता है. प्रवेश हेतु इंटरमीडिएट अथवा 10 + 2 परीक्षा भौतिकी, रसायन, अंग्रेजी, जीव विज्ञान विषय सहित उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 10 + 2 अथवा इंटरमीडिएट परीक्षा में कम-से-कम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए। बीएससी नर्सिंग करने के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षिणक योग्यता 12 वीं कक्षा भौतिकी रसायन व बायोलॉजी कम से कम 50% – 55% अंक से पास होना चाहिए। इस कोर्स को करने का खर्च सरकारी College में लगभग 30000 और प्राइवेट College में 1 लाख आता है।

Bsc Nursing entrance exam :

इच्छुक Candidate को Bachelor of nursing में प्रवेश पाने के लिए विभिन्न राज्य और स्वतंत्र Medical शैक्षिक संस्थाओं द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में भाग लेना पड़ता है।Candidate के पद के अनुसार इसके साथ जुड़ी विभिन्न Colleges में प्रवेश दिया जाता है।

ये Exam आमतौर पर मई-जून के महीने में आयोजित की जाती हैं। और वस्तुनिष्ठ प्रकार के Relevant topics के विषय पर आधारित Question होते हैं इन परीक्षाओं के Result जून / जुलाई से आम तौर पर बाहर आते हैं।
हालांकि कुछ Colleges में प्रवेश कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

Useful Article :

BSc Nursing Admission – 2017 kaise Milega ?

बीएससी नर्सिंग एडमिशन २०१७ में प्रवेश पाने के लिए आपको Online Form Submit करना होता है. आपको किसी भी college में मेरिट के आधार से प्रवेश दिया जायेगा. और Merit के आधार से ही आपको government या private college मिलेगा. इसके लिए कब आवेदन करना है? कहाँ करना है ? कैसे करना है ? इन सभी जानकारी के लिए आप indian nursing council वेबसाइट पर जाये. कई राज्यो में अपने जिले के हॉस्पिटल – अस्पताल में भी इसके admission form मिलते है.

Bsc Nursing Job – बीएससी नर्सिंग में नौकरी के अवसर

मैंने पहले भी बताया है की Job के लिए बीएससी नर्सिंग गुंजाइश – प्रावधान है. आसानी से Job मिल जाता है. आपके एरिया के Government hospital में आप job प् सकते है. इसके आलावा आपको private Hospital में भी नौकरी मिल जाती है. बीएससी (नर्सिंग) कोर्स करने के बाद छात्रों को अनेक स्थानों में आसानी से Job मिल जाती है. हॉस्पिटल्स, नर्सिंग होम्स, डिफेंस सर्विसेज, रेलवेज एंड एयरोनॉटिकल ज़ोन्स आदि सेक्टरों में Job कर सकते हैं.

  • हॉस्पिटल्स
  • नर्सिंग होम्स
  • डिफेंस सर्विसेज
  • रेलवेज एंड एयरोनॉटिकल ज़ोन्स
  • इंडस्ट्रियल हाउसेस
  • फैक्ट्रीज एंड सोसाइटीज
  • रिसर्च नर्स
  • सप्लीमेंटल नर्स
  • ट्रेवल नर्स

बीएससी नर्सिंग करने के बाद क्या करे? – After BSC Nursing Scope

नर्सिंग में स्नातक करने के बाद आप Psychology, Hospital Management, Public Health and Social Work जैसे क्षेत्रों में अपना career निर्माण कर सकती हैं। साइकोलॉजी के क्षेत्र में आप Counselor, Guidance Officer, Clinical Psychologist and Industrial Psychologist के तौर पर अपना Career बना सकती हैं। कॉर्पोरेट सेक्टर में एक साइकोलॉजिस्ट बतौर पर्सोनल मैनेजर और एचआर कंसल्टेंट का Job हासिल कर सकता है। टीचिंग भी एक विकल्प के रूप में अपनाया जा सकता है।

Also read :

Top 10 Rank Colleges Bsc Nursing In India

  • ALL INDIA INSTITUTE OF MEDICAL SCIENCES – [AIIMS], NEW DELHI
  • CHRISTIAN MEDICAL COLLEGE – [CMC], VELLORE – TAMIL NADU
  • ARMED FORCES MEDICAL COLLEGE – [AFMC] PUNE- MAHARASHTRA
  • JAWAHARLAL INSTITUTE OF POST GRADUATE MEDICAL EDUCATION AND RESEARCH – [JIPMER], PONDICHERRY
  • MADRAS MEDICAL COLLEGE – [MMC], CHENNAI – TAMIL NADU
  • JAGADGURU SRI SHIVARATHREESWARA UNIVERSITY – [JSS UNIVERSITY], MYSORE – KARNATAKA
  • GURU GOBIND SINGH INDRAPRASTHA UNIVERSITY – [GGSIPU], NEW DELHI NCR
  • KING GEORGE’S MEDICAL UNIVERSITY – [KGMU], LUCKNOW – UTTAR PRADESH
  • GOVERNMENT MEDICAL COLLEGE – [GMC], AMRITSAR – PUNJAB
  • KLE UNIVERSITY, BELGAUM – KARNATAKA
  • INSTITUTE OF MEDICAL SCIENCES – [IMS], VARANASI – UTTAR PRADESH

Extra Inning :

बीएससी नर्सिंग एक Popular medical course है.
Course पूरा करने के बाद Job के लिए बहोत Option है.
सभी Medicle Courses की तुलना में इसमे पैसे भी कम Fees है.
सभी राज्यो में इसके लिए ज्यादा college का प्रावधान किया गया है.
आपको घर के नजदीक भी कोई कॉलेज मिल सकता है.

Aapko Ye Article ” BSC Nursing Courses Details In Hindi – Career option ” kaisa Laga Jarur Bataye. Career option after 12th Science – commerce in Hindi Pdf Book ( All Courses Details ) Aapko Bad me Provide Ki Jayegi.

Apane Friend Ke sath Share Kare.

Koi confusion ya Question Hai To Comment Me Bataye.

Daily Courses – Study – Result Updates Pane Ke Liye FB Page Like Kare.

Email Se Subscribe kare to Sabhi Information Inbox Me Mil Jayegi.

4 Comments

  1. Manish kumar March 26, 2017
    • HindiHelp Guru March 26, 2017
  2. sohan verma April 17, 2017
    • HindiHelp Guru April 18, 2017

Leave a Reply