Topper Student Study Kaise Karte Hai – Top 10 study Tips

Study kaise kare, Exam Me Top Kaise Kare, Topper Banane ka Tarika, how to Study topper Student in hindi, padhai karne ka tarika, padhai – Study kaise kare tips hindi jankari. topperguru. Topper student यानी वो student जो आपकी तरह किसी class में पढाई करते है पर सबसे आगे रहते है. उसका result top 10 में होता है. सभी student top नहीं कर पाते. तब आपके दिमाग में भी विचार आता होगा की हम क्यों नहीं Topper बन पाते? आपने ये भी सोचा होगा की आखिर ये topper student पढाई कैसे करते होंगे.? इसका पढाई का तरीका क्या होगा. अगर आपभी पढाई में top करना चाहते है तो आपको भी topper की तरह पढाई करनी पड़ेगी. hindihelpguru आपके सामने ये राज ( secret) खोलने जा रहा है की topper student पढाई कैसे करते है. क्या Formula अपनाते है ?

वैसे टोपर किसी दूसरी धरती के allien नहीं है नाही वो कोई महँ आत्मा – इंसान है. आपके जैसे ही , आपकी तरह ही किसी class में पढ़नेवाले बच्चे है. फर्क सिर्फ इतना है की उसकी पढाई की Habbit – strategies आपसे अलग है. हर वक्त उसके दिमाग में पढाई का भूत सवार रहता है. हर वक्ता everthing prepare, avoid stress, Timemanagement उसके प्रमुख गुण होते है. और वो उसे follow करते है.

Topper Student Kaise Bane – Topper Tips For Study

Topper ki इस study Tips के बारे में अगर आपको मालूम हो जाये तो आप भी आसानी से topper बन सकते है. चलिए हम आपको study topper banane ke tarike bata dete hai.

topper student padhai kaise karte hai

1. Study playing:

अगर कोई भी काम planning के बिना किया जाये तो आपका सिर्फ time waste होता है. और वो ही काम आप planning के साथ करेंगे तो plan करते ही समय आपका आधा work पूरा हो गया समजो. topper के पास study करने के लिए सबसे सटीक time-teble होता है. इसे वो 100% follow करते है. कई student time-teble तो बना लेते है पर 2-4 दिन follow करने के बाद इसे भूल जाते है.

  • Time Management में topper आपसे आगे होते है.
  • किसी भी हाल में study time को miss माहि करते.
  • topper के पास per day , per week, per Month और year का time Management होता है.

2. Focus Only Study:

आपके Parents आपको पढाई करने के लिए कहते होंगे, आपके ऊपर दबाव डालते होंगे. क्युकी आपने Study और career की ओर ध्यान ही नहीं दिया है. पढाई पर Focus ही नहीं किया है. इसी वजह से आपका मन पढाई में नहीं लगता है.

top करने वाले student की स्थिति आपसे विपरीत होती है. वो life में career goal set करके पढाई करते है. वो अच्छी तरह पढाई का महत्व समजते है. ऐसे student को ना पढाई के लिए टोकना पड़ता है नहीं कोई दबाव डालना पड़ता है. क्या करना है वो खुद समज गए होते है.

3. A One Step Forward

topper student हर हाल में आगे चलते है. आगे पढाई करते है. जब तक कोई chapter class – school में पढाया जाता है तब तक को इस chapter को 2-3 बार पढ़ चुके होते है. तो बड़ी आसानी से किसी भी chapter को समज लेते है solve कर लेते है. कैसे करते है ? ये पढ़े.

  • preview year का एग्जाम खत्म होने के दुसरे ही दिन next year की पढाई शुरू कर देते है.
  • vacation का ज्यादातर समय पढाई में बिताते है.
  • किसी भी chapter पहले खुद घर पर समजने का try कर लेते है.
  • बाद में tuition class में पढ़ते है और फिर school class में पढाई होती है.
  • उसके पास पहले से Nots होती है की वो किस chapter में किस Topic में weak है.
  • weak Subject में ज्यादा प्रयास करके इसमे भी top कर लेते है.
  • किसी भी topic पर deep information पाने का प्रयास करते है.

4. Readiness to learn new

नहीं इनफार्मेशन जानने के लिए तैयारी topper student में ज्यादा होती है. classroom में भी ये student किसी भी subject को मन लगाके पढ़ते है. अगर कोई बात समज नहीं आती है तो तुरत teacher से बात कर लेते है और अपना confusion clear कर लेते है. किसी भी Content को पूरा deep research – analysis करके याद रखते है. school – class room में होने वाली कोई भी activitis में participate होते है.
किसी भी topic process में deep search करना, doubts को clear करना वो सब इसके extra Quality होती है.

Useful: how to write in Exam – Parixa Me Likhne Ka Tarike

5. Notes expert

आप पढाई के लिए 2 type की नोट्स बनाते होंगे. 1. जो school में पढाया जाता है इस chapter के question और answer 2. टीचर्स के द्वारा दिया गया home work. topper Note Expert होते है. इसके पास इससे ज्यादा type की notes होती है. ये दोनों type की notes तो होती ही है इसके आलावा और दो notes होती है.

1. Synopsis – revision Notes

आपको पता होगा की जब एग्जाम नजदीक a जाता है तो किसी subject के सभी chapter में हम एक साथ ध्यान नहीं दे पाते. एग्जाम में last day में क्या पढ़े और क्या छोड़ दे इसमे
confusion रहता है. topper student पहले से इस type की per subject notes रखते है जो आप पुनरावर्तन करते समय use कर सकते है. एग्जाम की तयारी के लिए भी सभी topic पर ध्यान दिया जाता है. इस notes में जो याद ना रहते है और importent है वो content की short notes रहती है.

2. weak topic Notes

इस type की notes में किसी भी subject के weak topic को लिखा गया होता है. per week जब time मिलाता है तब topper इसे solve करने का प्रयास करते है . और जो topic solve हो जाये इसे delete करते रहते है. year पूरा होने तक सभी topic को solve कर लेते है.

6. writing skill

topper student का लेखन कौशल बेमिसाल होता है. writing skill से आप 10 to 20 % ज्यादा ला सकते है. इसके बारे में hindihelpguru ने विस्तार से दुसरे Aarticle में बताया है.

इस आर्टिकल में बताये step follow करने से आप भी exam में top कर सकते है.

7. Exam Preparation strategy

अगर पुरे साल अच्छे से पढाई करने के बाद जब exam के समय आप ध्यान नहीं देते है तो result अच्छा नहीं आएगा. क्युकी top करना exam के अंक पर depend करता है. topper student extra strategy के साथ Exam Preparation करते है. इसका एग्जाम के 1 month पहले से Exam Preparation time management कार लेते है. ताकि सभी subject को पूरा न्याय दे सके. इसके बारेमे हमने विस्तार से बताया है

ये पढ़े : Exam Preparation strategy tips hindihelpguru

8. Skills and qualities

इसके आलावा top करने वाले student में required Skill और qualities को पहले से improve किया होता है. यहाँ बताये Skills and qualities topper student के पास होती है.

  1. regular study
  2. Commitment in studies
  3. career Friendly ideas
  4. par day improve knowledge
  5. mental health
  6. follow yoga Tips
  7. Concentrate study

9. Fully Confidence

आत्मविश्वास आपको आगे बदने में हेल्प करता है. अगर आपके दिमाग में Fully Confidence है तो आप किसी new चीज को सहजता से समज लेते है, शीख लेते है. topper student को अब तक Confidence
से पढाई करने लगते है तो मन पढाई में लगा रहता है. अगर कोई चीज को समज नहीं पते है तो बार बार practise करने में Tension या hard work से कोई फर्क नहीं पड़ता.

Fully Confidence एग्जाम time में भी बहुत उपयोगी साबित होता है. और आप किसी भी subject में top कर पते है.

10. Online Support HindiHelpGuru

आप को ये बात बताने में ख़ुशी हो रही है की मैं खुद एक teacher हु. और Facebook और hindihelpguru website के माध्यम से सभी student को daily Help, Study Tips और extra Study suggestion देता हु. कई student हमारी इस Tips को follow करके topper ban गए है. और आगे बाद रहे है.

अगर आप भी exam में Top करना कहते है या topper student बनाना चाहते है तो यहाँ email Subscription Box दिया है इसमे अपना email Add करे. आपको study Tips email से दी जाएगी. आप facebook पर hindihelpguru के साथ भी Contact कर सकते है.

आपको ये Article ” Topper Student Study Kaise Karte Hai ” कैसा लगा जरुर बताये.
अपने दोस्तों के साथ facebook , whatsapp पर share करे.
धन्यवाद…!!!

Leave a Reply