खुद को कैसे बनाये महान – Top 10 Successful Life tips in hindi

steps to becoming rich and successful, how to success in life in hindi, jivan me safal hone ke Tips, kaise Safal Bane, how to Successs in Study. कोई भी महान व्यक्ति जन्म नहीं लेता, जन्म लेने के बाद महान बनता है. महानता जन्म के साथ नहीं आती, कर्म से प्रकट होती है. महान बन नहीं जाते बनाना पड़ता है. इसके लिए Life को संवारना पड़ता है, संघर्ष करना पड़ता है. तब जाके successful life बना पाते है. Mahatma Gandhi, swami Vivekananda से लेके Abdul kalam, Barak Obama, Narendra Modi तक सामान्य परिवार में जन्म लेने के बावजूद अपना संघर्ष – धैर्य से अपनी मंजिल तक पहुँच पाए है. अगर आप भी सोच रहे है की मै भी बनू महान, तो आपकी सोच को धन्यवाद … सो – सो सलाम.

क्या आपको कभी Success लोगो को देखके अपनी life में भी कुछ कर गुजरने का मन करता है? Success लोगो को देखके या उसके जीवन के बारे में जान के motivational thoughts का कुछ असर होता है? अगर आपका जवाब है ” हा ” तो आप जरुर  successful life बना पाएंगे. सिर्फ अपने विचारो को नयी दिशा देनी है. खुद का और मन का preparation करना है. जब आपके मन में लक्ष का निर्धार हो जायेगा, मंजिल दिखाई देने लगेगी तब आप कुछ ना करते हुए भी बहोत कुछ करने लगेंगे.

Top 10 Successful Life Tips in hindi

कही आप भी खुद को सामान्य ईन्सान तो नहीं समज रहे है ना? आप भी किसी से कम नहीं है. किसी से कमजोर नहीं है. फर्क सिर्फ इतना है की आपने खुद को नहीं जगाया है. आपने खुद को नहीं पहचाना है. आईये आप भी बने महान. पढ़े ये खुद को महान बनानेवाली Successful Life tips in hindi. एक बार पूरा पढले. आपके जीवन में कुछ ना कुछ बदलाव तो जरुर आएगा.

Successful Life

1. Accept yourself

आप जो भी है, जैसे भी है, जहां भी है उसी रूप मे अपने को स्वीकार कीजिए। आप अत्यन्त प्रतिभावान है, आकर्षक है, सुयोग्य है, हंसमुख है और लोकप्रिय है। इसलिए आप स्वयं को पर्याप्त मान-सम्मान प्रदान कीजिए, स्वयं को परिपूर्णता से स्वीकार कीजिए। सर्वशक्तिमान ईश्वर आपका पिता है आपको उसका पूर्ण स्नेह प्राप्त है, आपको वह अत्यन्त ही चाहता है और सर्वाधिक महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि आप उसे पूर्णतः स्वीकार है। तो अब आपको ही स्वयं को स्वीकार करने मे क्या आपत्ति है, जबकि अनेक व्यक्तियो ने तो आपको बहुत पहले से ही स्वीकार किया हुआ है . अगर Successful Life बनाना है तो खुद को पहले स्वीकार करना पड़ेगा.

2. Believe in yourself

स्वयं मे आप सुदृढ़ विश्वास रखिए। इस श्रेष्ठ विश्वास को किसी भी परिस्थिति मे डगमगाने न दीजिए। महान् ईश्वर ने अपने समान ही महानता प्रदायक अनगिनत श्रेष्ठ उपहारो से आपको सुसज्जित करके भेजा है इन सर्वोत्तम उपहारो को, क्षमताओ को अपने भीतर सुन्दरता से सँजोए रखिए एवं अक्षुण्ण बनाये रखने का प्रयत्न कीजिए। इन समस्त उत्तम अलौकिक उपहारो का प्रभावशाली प्रदर्शन कर, अपने विशिष्ठ अस्तित्व को संसार मे आलोकित करिए। विशवास जीवन में secret of success है. 

Read Also : 11 Tips For Personality Development Hindi me

3. behave yourself

जिस प्रकार आप अन्य लोगो से उत्तम व्यवहार करने और उनसे उत्तम व्यवहार – Best practice – प्राप्त करने के लिए इच्छुक रहते है, उसी प्रकार का श्रेष्ठ व्यवहार अपने आप से भी कीजिए। अपने Mind को उसी प्रकार विश्राम प्रदान करने की व्यवस्था कीजिए, जिस प्रकार आप अपने शरीर को विश्राम देते है। मस्तिष्क को प्रदान किया गया तनिक-सा यह विश्राम या कोई मनोरंजन आपके मस्तिष्क को नवीन उर्जा, नवीन उत्साह-उल्लास के साथ ही अतिरिक्त उर्जा उपलब्ध कराएगा और अपनी अतुलनीय निरन्तर सेवाएं प्रदानकर आपको अभिभूत कर देगा। आपको achieve success के लिए हेल्प करता रहेगा.

4. Keep yourself busy

आप अपने Mind को हमेशा Busy रखिए। शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से कुछ-न-कुछ अवश्य करते रहिए। यदि आप शारीरिक रूप से थक जाएं तो मानसिक कार्य करके शरीर को विश्राम दीजिए और यदि मानसिक कार्य करते-करते थक जाएं तो कुछ हल्का-फुल्का शारीरिक कार्य करके मस्तिष्क को विश्राम प्रदान कीजिए। इस उक्ति का सदैव ध्यान रखिए-‘‘खाली दिमाग शैतान का घर।’’ शैतान को अपने मस्तिष्क मे घर बनाने का प्रयास न करने दीजिए अन्यथा यह शैतान आपके मस्तिष्क मे सदैव उपद्रव ही करता रहेगा; और आपकी नींद हराम कर देगा। अतः आप सदैव कुछ-न-कुछ करते ही रहिए और अपने को व्यस्त रखिए और Successful Life को साकार कीजिये.

5. Always be happy with you

अपने Brain को सदैव आनन्द उत्सव मनाने का अवसर प्रदान करते रहिए, तभी तो वह भी आपके जीवन मे प्रसन्नता के मोती बिखेरेगा और आप अपने कार्यों को सुचारू रूप से सम्पन्न करने मे Success होगे मन के अप्रसन्न होने पर किसी भी कार्य मे अपना मन लगाना व्यक्ति के लिए दुष्कर होता है और अप्रसन्न मन की स्थिति मे किसी भी कार्य मे हाथ डालने का प्रयास करने पर उसमे त्रुटियां होने की पूर्ण सम्भावना बनी रहती है जबकि इसके विपरीत प्रसन्न और प्रफुल्ल मन समस्त कार्यों को सम्पन्न करने हेतु आपके उत्साह मे वृद्धि करके आपकी Successful Life की कहानी का एक नवीन पृष्ठ रच देता है

इसलिए यह आवश्यक है कि आप सदैव स्वयं को Happy रखिए। जहां तक सम्भव हो अपनी प्रसन्नताओ को अन्य लोगो के बीच बांटने का प्रयत्न भी करते रहिए और दूसरो के दुख-दर्द मे Partner बनने का भी प्रयत्न कीजिए। इस प्रकार आप अपनी प्रसन्नता मे भी कई गुणा वृद्धि करने मे भी सफल रहते है

6. Keep your affection

स्वयं से अनुराग रखना भी आपके लिए अति आवश्यक है जब आप ही स्वयं से love नहीं करेगे तो अन्य लोग आपको प्रेम करने के लिए कैसे उद्यत होगे अपने से अनुराग रखने का तात्पर्य है अपनी स्थिति के प्रति पूर्णतः आश्वस्त होना। यह believe रखना कि अपनी इस स्थिति मे ही रहते हुए मुझे अपना target प्राप्त करना है इसलिए पूरी शक्ति से स्वयं के प्रति अपनी चाहत का विकास-वृद्धि कीजिए। अपने विलक्षण अस्तित्व के प्रति अनुराग रखिए, उससे पर्याप्त प्रेम कीजिए तभी अन्य लोग आपकी ओर आकर्षित होगे और आपके Successful Life अभियान मे अपना समुचित योगदान देने के लिए आगे आएंगे

7. Make yourself worry-free

चिन्ताओ को स्वयं से दूर रखने का आप तुरन्त कारगर Tips अजमाए। ये दुश्चिन्ताएं आपके अस्तित्व को कोई हानि पहुंचाएं, आपकी कल्पना शक्ति को नष्ट करने का कोई प्रयास करे; उससे पूर्व ही आप इन चिन्ताओ की चिता सजाने का प्रयत्न कीजिए। ‘न रहेगा बांस, न बजेगी बांसुरी’-जब दुश्चिन्ता ही नहीं रहेगी तो फिर कौन हानि पहुंचा सकता है . आपको इससे मुक्ति पाने मे विलम्ब करना ‘स्वयं अपने पैरो पर कुल्हाड़ी मारना है’. इसलिए मस्तिष्क मे उपजी किसी भी दुश्चिन्ता का उपचार करने मे अति शीघ्र जुट जाइए।

8. Forget your mistakes

भूतकाल मे हुई स्वयं की गलतियो को, चूको को भूलने का यथासम्भव प्रयत्न कीजिए; जो हो गया सो हो गया, उसकी क्यो व्यर्थ चिन्ता करना, भूत का क्या पश्चाताप करते रहना, उसके लिये हर समय क्या रोना ? बीते हुए समय के दुःखद क्षणो को, अप्रिय प्रसंगो को, विगत दुःस्वप्नो को भूलने का सार्थक प्रयास कीजिए और केवल भविष्य की सुनहरी किरणो मे सराबोर होने का प्रयत्न कीजिए। भूतकाल की इन भूल-चूको को स्मरणकर अपनी शारीरिक एवं कल्पनाशील क्षमताओ को कुंठित करने का प्रयास न कीजिए। विगत की गलतियो को बार-बार याद करने की अपेक्षा उन गलतियो से सबक सीखने का यत्न कीजिए और भविष्य मे वैसी ही गलतियां दोहराने की भूल मत कीजिए। वर्तमान को सुन्दरतम बनाइए और उसी मे पूर्णता से जीने का प्रयत्न कीजिए। खुशियो की तूलिका उठाइए और अपने Successful Life -उल्लास के इन्द्रधनुषी रंग प्रदान करने मे जुट जाइए।

11 Self Confidence improvement Tips in Hindi

9. Invite your luck

अपने मस्तिष्क मे सौभाग्यशाली विचारधारा की बारात सजाइए और इस सौभाग्यशाली विचारधारा की बारात मे दूल्हा बना मस्तिष्क को हर प्रकार से रिझाइए ताकि यह दूल्हा सुगमता से अत्यन्त सुन्दर आपकी सफलता रूपी दुल्हन को रिझा सके ध्यान रखिए, सौभाग्यशाली विचारधारा ही आपके सौभाग्य को बलपूर्वक आकर्षित करती है. और Successful Life में आगे बढ़ने के लिए

10. Have faith in your God

ईश्वर मे अपका दृढ़ विश्वास आपकी समस्त बाधाओ को नष्ट करने मे अविश्वसनीय रूप से समर्थ है इसलिए ईश्वर के प्रति अपने दृढ़ विश्वास को किसी भी स्थिति मे कमजोर न होने दीजिए। यह अखण्ड, दृढ़ विश्वास ही आपकी मंजिल को आपको निकट खींच लायेगा और अवश्य ही खींच लायेगा जब आप महान् साहित्यकार एच. डब्ल्यू. लोगफैलो के इन शब्दो पर भी मनन करने का सार्थक प्रयत्न करेगे-‘‘महान् व्यक्तियो को जो श्रेष्ठ प्रतिष्ठा प्राप्त हुई, वह इन महापुरुषो को अनायास एक ही प्रयास मे प्रयास मे प्राप्त नहीं हुई। जब उनके अन्य साथी सोए पडे थे, तब वे एकाग्रचित्त, शान्ति से आत्मोत्थान की दिशा मे प्रयत्नशील थे इस प्रकार वे  Successful Life के सर्वोच्च शिखर पर पहुंचकर महान् बने’’

Extra Inning :

याद रखे , हम खुद से ना हार जाये, मन से ना असफल हो जाये. अगर आको life में आगे नहीं बढ़ने देता है वो दुश्मन है आपका ” मन “. हम सोच लेते है यार ये तो बड़े लोगो का काम, हम कुछ नहीं कर सकते. आपका शरीर , आपका जीवन ईस्वर की सबसे बड़ी देन है. आप खुद की कीमत नहीं समजते है. कभी अस्पताल में जाये तो डोक्टर को पूछ लेना : ” साहब मुझे दूसरी किडनी लगवानी है. कितने पैसे लगेंगे? ” और इसकी कीमत के हिसाब से अपने शरीर के सभी अंग की कीमत निकल के हिसाब कर लेना. आपको मालूम हो जायेगा की भगवान् ने जो आपको दिया है वो कैसी भेट – सौगात है. फिर भी हम कहते है कुछ लोग जन्म से महान होते है. दोस्त, ईस्वर ने सबको किसी भेदभाव से कुछ नहीं दिया है. जो भी दिया है वो सामान है. फिर भी महान हो गए लोगो ने Successful Life के लिए कुछ extra संघर्ष करके जीवन को जिया है.

Tag : how to be successful in life, how to get success in life, secret of success, how to become successful in life, how to achieve success in life, successful people, way to success, key to success in life, being successful in life, 

3 Comments

  1. Abdullah Bin Bikair April 19, 2017
  2. Purshotam sahu April 21, 2017
  3. Amit Samra April 21, 2017

Leave a Reply