पैसे बचाने के 15 तरीके | Money Saving Tips in Hindi

paise kaise bachaye hindi, Paise Bachane Ke tarike, Money Saving Tips In Hindi, Money Management Tips, bachat karne ke Upay. life में पैसे ही सबकुछ नहीं है, और पैसे के बिना भी कुछ नहीं है. इस दुनिया का हर आदमी पैसे कमाना चाहता है, पैसे बचाना चाहता है. जीवन निर्वाह के लिए पैसो की जरुरत होती है. पैसे किसी पेड़ पर नहीं उगते , इसे कमाना पड़ता है. Job, नौकरी से कमाए पैसो में से कुछ पैसे बचने भी पड़ते है. successful life planning के लिए money Saving करना जरुरी है. अगर हम जितने पैसे Earning करते है वो सभी खर्च कर देते है तो Accidental necessity ( आवश्यकता ) होने पर हम कुछ नहीं कर सकते है. आज HindiHelpGuru आपको बताएगा की पैसे कैसे बचाते है. यहाँ आपको कुछ पैसे बचाने के तरीके ( Money Saving Tips in Hindi ) दिए है. इसे Follow करके आप जरुर Money Saving में बढ़ोतरी कर पाएंगे.

Money Saving – पैसे बचाना क्यों जरुरी है ?

कई लोग होते है जो जितने पैसे कमाते है इतने पैसे तुरन्त खर्च कर देते है. कई बार तो आय से ज्यादा उधार लेकर खर्चा कर देते है. ऐसे लोगो को संभलनेकी जरुरत है. जब अतिरिक्त आवश्यकता होती है तब हमारे पास पैसे नहीं होते है. बचत करते है तो अतिरिक्त आवश्यकता पूरी हो जाती है.

  1. life planning में कई चीजो की जरूरियात होती है. इसे पूरा करने के लिए पैसे बचाना जरुरी है.
  2. अगर आप बच्छो के लिए study और career planning कर रहे है तो पैसे बचाने पड़ेंगे.
  3. हमारी Salary से सब कुछ खर्चे Manage नहीं होते है.
  4. New Home बनाना चाहते है तो आप Money Saving के बिना कुछ नहीं कर पाएंगे.
  5. car and vehicle खरीदना चाहते है तो बचत करनी पड़ेगी.
  6. बच्चो की शादी ( wedding ) के लिए भी बचत करनी पड़ती है.
  7. अगर कोई Accidental  परिस्थिति आ जाती है तब तुरन्त ( Immediately ) पैसो की जरूरियात होती है.
  8. हम समाज में रहते है, इसके Social खर्चो को पूरा करना पड़ता है.
  9. त्यौहार, travel and journey, कपडे , होटल में खाना – पीना ये सब चीज के लिए बचत जरुरी है.
  10. इस तरह देखा जाये तो life को simple बनाने के लिए Money Saving Tips बहुत जरुरी है.

पैसे की बचत कैसे करे – Money Saving Tips

पैसे के बिना ज़िन्दगी गुजरना नामुनकिन है ये बात आप सभी जानते है लेकिन हमें पैसे के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है, ये हम सब जानते है

पैसा कमाने के लिए काफी मेहनत लगती है, लेकिन पैसे को खर्च करने के लिए बिल्कुल भी मेहनत नही लगती इसीलिए पैसा बचाना बहुत आवश्यक है, क्योंकि क्या पता कब जरूरत पड़ जाए.

यहाँ आपको कुछ creative ways to save money के तरीके बताये है इससे आप tight budget में भी बचत कर पाएंगे. ये सभी Effective and Sensible Ways है जो आप आसानी से Follow कर पाएंगे. इन best Money Saving Tips – Idea से आप successful life planning कर पाएंगे.

money saving tips in hindi

1 . Open Saving Bank Account

आपका बैंक खाता खुलवाये. वैसे तो इस समय सभी के पास bank account होता है. इससे आपकी Salary direct bank account में Credit होती है. इसका Benefits ये होता है की आप bank account से जरुरत के अनुसार पैसे debit करते है.  ज्यादा खर्चा होने से बचाता है. आपको अंदाजा रहता है की आपने इस month कितने पैसे खर्च किये.

साथ ही सभी bank अपने Customer को जमा पैसे पर ब्याज ( interest ) देती है. तो इसका लाभ भी आपको मिलता है. आप ऐसे Bank में Account Open करवाए जो ज्यादा से ज्यादा benefits देती हो.

2. Control your requirement

अपनी आवश्यकता पर कंट्रोल करे. आवश्यकता Unlimited होती है. किसी की भी सभी Requirement पूरी नहीं होती. अगर एक आवश्यकता पूरी होती है तो तुरन्त दूसरी आ ही जाती है. इसे Control करने पर आप money Saving कर सकते है.

आवश्यकता ही हर इंसान को अमीर और गरीब बनाती है एक इंसान वो है जो दुनिया का सबसे महंगा घर बनाकर भी संतुष्ट नही है कर एक इंसान वो है जो अपने छोटे से घर में खुसी से जीवन गुजार रहा है और संतुष्ट है

यानी आवश्यकता पर निर्भर करता है कि हम कितने पैसे बचा सकते है.

ऐसा नहीं है की हमें अपनी आवश्यकताए पूरी करनी नहीं चाहए, but इसे Control करना है. इसके लिए आपने पिछले महीने किये खर्चो का आकलन करे. पूरा list तैयार करे. इसमे से कितने खर्चे ऐसे है जो जरुरत ना होने पर भी कर दिए है ? इस महीने ऐसे खर्च से बचने का प्रयास करे.

आप चाहे तो per Day Income spending planning कर सकते है. इससे ज्यादा money Saving होगी. या फिर next month Planning भी कर सकते है.

3. Start Save Money – आज से ही Saving करना शुरू करे

कई बार होता ये है की हम money Saving Tips के बारे में कुछ ध्यान ही नहीं देते है. इस Topic पर विचार ही नहीं करते है. आपके अन्दर पैसे बचने का गुण – हुन्नर होना चाहिए. ये हुन्नर आप जितना जल्दी शिख लेंगे उतना ज्यादा Benefits आपको मिलेगा.

आप आपको अपनी Pocket Money का 15 से 20 % जरूर बचाना चाहिए. जब आप अपने थोड़े पैसे भी Saving करोगे तो यही पैसे आपके Emergency के समय काम आयेंगे.

एक आयोजन बना ले की आप पैसे कहाँ -कहाँ खर्च करते है और कहाँ से बचत हो सकती है. से का सही उपयोग (Right use of money) शिख ले तो आपको आनेवाले दिनों में ज्यादा फायदा मिलेगा.

4 . Prepare your budget – बजट तैयार करे 

अगर आपको money Saving करना है तो सबसे पहले इसका आयोजन करे. इसके लिए बजट तैयार कर ले.

आपको अपने घर के खर्चो के बारे में तो जरुर पता होगा. इसके आधार पर Budget तैयार करना है.

सबसे पहले घर के सभी खर्च की list तैयार करे. ( आप 1 दिन या 30 दिन की list तैयार कर सकते है. )

  • list में सभी खर्च की रकम लिखे. इसका टोटल करे.
  • आपकी आय – Salery में से सबसे पहले बड़े खर्च को निकले.
  • बाद में जरुरी छोटे खर्चे निकाल दे.
  • कुछ पैसे Emergency Time के लिए निकल दे.
  • बाद में कितनी बचत रहती है वो देखे.
  • अगर आप इतनी ही बचत रखना चाहते है तो per month इस आयोजन से खर्च करे.
  • अगर आप कहते है की इससे ज्यादा बचत करनी है तो list में ध्यान दे और किस कर्च को आप कम कर सकते है ये देखे.
  • जरूरियात को मर्यादित करे और Money Saving करे.
  • बचत किये पैसे को बैंक में जमा करवा दे.

5. Save Money on Shopping – खरीदारी में पैसा बचाए

खास कर महिलाए सबसे ज्यादा खर्च Shopping में कर देती है.  हम boy भी shopping का मजा लेते है. मई ये नहीं कह रहा हु की हमें shopping नहीं करनी चाहिए. but shopping आयोजन से करनी चाहिए. इससे पैसे की बचत होती है.

लेकिन जब shopping करने जाते है और हमारी पसंदीदा कोई चीज यहाँ देखते है तो जरुरत न होने पर भी या advance में हम चीज खरीद लेते है. इसके बिना चल सकता है फिर भी हमारा मन नहीं मानता है.

इसके लिए आप जब भी shopping के लिए जाये क्या लेना है ? इसकी list और Estimated cost तैयार करे. इतने ही पैसे लेके shopping के लिए जाये.

आप चाहे तो Online shopping करके भी पैसे बचा सकते है.  ये भी money saving tips New Popular Idea है. Online shopping में आपको Sall and offers का  Benefits मिलाता है.  Discount मिलाता है. साथ में घर से बहार जाना नहीं पड़ता है तो समय और पैसे की भी बचत होती है.

6. Save Electricity – Save Money – बिजली बचाए 

घर खर्च का आधा हिस्सा बिजली बिल और गेस बिल में चला जाता है. हम इसमे भी पैसे बचा सकते है. इसमे करना कुछ नहीं है कुछ समजदारी को निभाना है. पूरा परिवार अगर बिजली बजाने के तरीको को अपनाये तो इसका लाभ पैसे की बचत में जरुर होता है.

  • इसके लिए आपको कुछ अच्छी आदतें (Good Habits) डालनी होंगी।
  • आप जब भी room से बाहर जाएं तो रूम की लाइट, पंखे आदि off कर दें।
  • यदि कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान चालू है और उसकी कोई जरूरत नहीं है तो उसे तुरन्त बंद कर दें।
  • कहीं बाहर घूमने जाएं तो घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान बंद करके जाएं।
  • इन छोटी-छोटी आदतों से आप बहुत सा Money Saving कर सकते हैं।

7. Leave bad habits – बुरी आदतों को छोड़ें

अगर हम आदते बदलते है तो ये Money seving का सबसे best Idea है. क्युकी बुरी आदते ही जरुरत के बिना का खर्च करवाती है. बुरी आदतों से यहाँ मतलब उन चीजो से है जिनमे आप अपना पैसा फ़ालतू में खर्च करते है. जैसे शराब, सिगरेट, गुटखा और पान मसाला. ये ऐसी चीजे है जिसमे आपका Money Loss होता ही है साथ में आपकी Health पर भी Negative effect होता है.

इसके आलावा Beauty toiletries, clothes, goggles, Dining in the hotel, watching movies जैसे कई खर्चे है जो की जरुरत नहीं होती है फिर भी खर्च करते है. इससे हचने की आदत डाले और money saving Tips Follow करे.

8. Public Transport – का अधिक उपयोग करें

आजकल Car या Motorcycle का खर्चा भी बहुत है, लेकिन इनके बिना हमारी रोजमर्रा की Life बहुत कठिन हो जाती है। अब पैसे बचाने का तरीका यह है कि इन वाहनों का उपयोग कम से कम किया जाये। इसके लिए यदि आप घर के आसपास कहीं जाएं तो आप Bicycle का प्रयोग कर सकते हैं। ऑफिस जाने के लिए Public Transport का Use कर सकते हैं। यदि आप Public Vehicles का प्रयोग करेंगे तो बहुत सा पैसा बचा सकते हैं।

9. Invest Your Money – पैसे का निवेश  करे. 

ये money saving tips का सबसे best Tarika है. जब तक पैसे घर में अपने हाथ पर रहेंगे , फिजूल के खर्चे होने ही रहेंगे. इससे तो अच्छा है की पैसे का कही निवेश किया जाये. इससे दो फायदे होंगे. पैसे की बचाता होगी और इसका Interest ( ब्याज ) भी मिलेगा.

आप अपने बचत का कुछ हिस्सा life insurance policy, postal life insurance, mutual funds, शेयर बाजार (Share Market) में लगा सकते है, सोना (Gold) खरीद सकते है या फिर अपने पैसो से प्रॉपर्टी (Property) जोड़ सकते है. जिसकी कीमत समय बढ़ने के साथ – साथ बढ़ती रहेगी.

ध्यान ये रखना है की कही गलत जगह आपके पैसे Invest न हो जाये. जहाँ से benefits होने की बजाय Loss हो सकता है.

10. Internet का use करे 

अगर आप internet use करते है तो आपको मालूम होगा की इससे कई पैसे और समय की बचत होती है. घर से हम बार बार कई बिल payment करने के लिए जाते रहते है. example: बिजली बिल, Money transfer, Ges Bill, Banking work, shopping … etc.

ये सभी काम हम घर बैठे internet से कर सकते है.

  • यदि आप News Paper पढ़ते हैं तो आप इसकी जगह इंटरनेट पर E-News Paper पढ़ सकते हैं।
  • यदि आप कोई बुक या मैगजीन पढ़ना (Book or Magazine Reading) चाहते हैं तो उसे मत खरीदो और इंटरनेट पर E-Book को Download करके उसे पढ़ सकते हैं।
  • money saving tips in Hindi HelpGuru

11. कुछ काम खुद करे. 

कुछ ऐसे काम होते है जिससे लिए हमें दुसरे लोगो की जरुरत होती है. जिसे हम घर में नौकरानी रखते है.

  • ये काम क्या हम Manage नहीं कर सकते.
  • अगर कोई छोटा – मोटा सिलाई का काम हो तो हम घर पर नहीं कर सकते ?
  • क्या बूट पोलिश घर पर नहीं कर सकते?
  • कपड़ो को इस्त्री नही कर सकते ?

कर सकते है अगर हमने बचत करने का मन बना लिया है तो. इसके छोटे खर्च होते है पर सबको मिलाकर देखा जाये तो बहुत बड़ा लाभ हो सकता है.

12. छुट्टियों पर जाएं तो पैसे बचाएं

हम सब Vacation पर कहीं बाहर घूमने जाने की सोचते हैं। यह अच्छी बात है लेकिन अगर कुछ बातें ध्यान रखीं जाएं तो काफी पैसे बचाए जा सकते हैं।

Example: 

  • कहीं घूमने जाएं तो आप घर से ही खाना बना कर ले जा सकते हैं .
  •  कुछ नाश्ता भी साथ रख सकते हैं क्योकि बाहर का खाना महंगा होता है।

छोटी और जरूरी चीजों को साथ में ले जा सकते हैं आदि। आप अपने Vacation के हिसाब से बहुत सी चीजें जो आसानी से साथ ले जायी जा सकती हैं, ले जा सकते हैं। इस तरह आप money saving कर पाएंगे.

13.Money spent का आकलन करे.

ये काम आप खुद को करना है. आप पैसे बचा नहीं पाते है , मतलब व्यर्थ खर्च हो रहा है. या फिर आपकी salery बहोत कम है. इसके लिए एक list तैयार करे करे की किस चीज में कितना खर्चा हो रहा है. सभी खर्च से आपको मालूम होगा की कहाँ कहाँ कितना खर्च हो रहा है.

बाद में इस list में check करे की ऐसे कौन से खर्च है जिसे कम किया जा सकता है. और money saving की जा सकती है.

बाद में आपको money saving tips के बारे में खुद आईडिया मिल जायेगा.

14. परिवार को पैसे बचाने के बारे में समजाये. 

अगर आप अकेले money saving tips को Follow करेंगे तो कुछ नहीं होगा. पुरे परिवार को money saving habits को अपनाना पड़ेगा.

अपने बच्चो में बचपन से ही पैसे बचाने की habits का विकास करे. उसको पैसे का मूल्य समजाये. इसके आलावा ये बात पति / पत्नी दोनों को भी समाजनी होगी. ज्यादातर स्त्रीयां घर का पूरा कारोबार संभालती है. तो money saving में पत्नी का रोल अहम् बन जाता है.

15. Life planning करे. 

आपको life के लिए goal set करना पड़ेगा. तब आपको समज आएगा की कब कितने पैसे की बचत करनी पड़ेगी. कब कितने पैसे का खर्चा आनेवाला है.

आप तय करले की बच्चो ( kids) की पढाई कब शुरू हो रही है. कब इसके लिए colleges का खर्च करना है. career के लिए क्या planning है. शादी कब करनी है. ये सब में कितना खर्चा आनेवाला है.  ये सब का planning आपको बताएगा की आपको कब , कितने पैसे save करने है. अपने आप money saving होता जायेगा.

Extra Inning :

इस तरह अगर आप सोच रहे है की How to save Money? पैसे की बचत कैसे करे ? तो ये लेख आपके बहोत काम आएगा. इस आर्टिकल में बताये सभी Tricks – Tarika को Follow करे और आज से ही money saving Tips की दिशा में अपने कदम बढाए. enjoy Successful Life…!!!

अपने दोस्तों के साथ whatsapp , facebook पर इस आर्टिकल को शेयर करे.

Leave a Reply