Exam Paper me Pass hone ke tarike in hindi

1 day me exam ki taiyari kaise kare? Paper me Pass Hone ke Best Tarike Hindi me. pariksha me safalta ke liye mantra – Upay. आजकल school – college में Exam का माहौल चल रहा है. सभी Student board exam दे रहे है. march और April में SSC – HSC परीक्षा ली जाती है. परीक्षा आते ही student परीक्षा से डर जाते है. सोचने लगते है की कैसे Exam में pass -success हो पाएंगे? क्या result आएगा? आगे क्या करेंगे ? लेकिन ये समय डर का नहीं confudance पाने का है.

सबसे पहले ज्यादातर विद्यार्थी paas होना सोचते है. ये आर्टिकल उन विधार्थीओ के लिए है जिसने पुरे साल अच्छी तरह पढाई नहीं की और अब fail होने का डर सता रहा है. इस लेख में आपको बताया गया है की कम समय में परीक्षा की तयारी कैसे करे? exam में pass होने के लिए क्या tarika अपनाया जाये. exam पेपर कैसे लिखे जिससे हम paas हो जाये। साथ में कुछ अच्छे marks भी मिल जाये. हो सकता है इस Tips को Follow करके आप top भी कर पाए.

Exam Paper me Pass hone ke tarike

परीक्षा में पास – सफल होने के कई तरीके तरीके है. इसे अपनाकर आप fail होने से बच जाते है. आपका carear बच जाता है. कई student exam के आखिर में एग्जाम की तयारी करने लग जाते है. पुरे साल पढाई ना करने के बाद भी अगर pass होना है तो आप कुछ Exam paper Tips को follow करके अच्छा परिणाम ला सकते है. यहाँ मैं आपको कुछ shortcuts Tips बताने जा रहा हु. इससे आप को exam paper लिखने का idea आ जायेगा. साथ में आप बचे १-२ दिनमे exam की कुछ जरुरी तयारी भी कर पाएंगे. आप जरूर pass हो जायेंगे ये मेरे अनुभव के आधार से कह रहा हु. क्योंकि मैं खुद एक school Teacher हु और ऐसी Tips से success हुए कई स्टूडेंट को मैंने देखा है

exam me pass hone ke upay

1. मन को तैयार करे.

अगर आपका पढाई में मन नहीं लग रहा है तो आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे. इसलिए आप अपने मन को ये सन्देश दे की आपके life में पढाई और exam का कितना महत्व है. मन को एकाग्र – Concentrated करके – प्राणायाम करके १० मिनिट्स सोचे. आपको जो ये टाइम मिला है वो बार बार नहीं मिलने वाला है. अगर आपने आज पढाई नहीं की तो life में आगे नहीं बढ़ पाएंगे. बदले ही आप कुछ subject में कमजोर हो, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की आप fail हो जायेंगे. सोचे की जितना भी टाइम मिला है इसमे आपको exam में कुछ करके दिखाना है.

2. सभी subject को time दे.

आपके पास अब जितना भी समय बचा है इसे अपने सभी विषय में बाँट दे. सभी Subject के लिए Time निकले. जिस विषय में आप कमजोर है इस विषय को ज्यादा टाइम दे. इसके लिए एक Time Table बना ले. और इस Time Table के अनुसार पढाई करने लग जाये. जब आप reading करे तब notebook साथ में रखे. कुछ जरुरी Points को Note कर ले. Point Notes आपको पढाई के दिन ज्यादा काम आएंगे. आप कम समय में भी सभी saylabus को cover कर पाएंगे.

3. Old Question Paper देखे.

सबसे पहले तो आपको Paper Pattern को समजना चाहिए. ऐसा नहीं है की Exam paper में सभी Question Hard होते है. कुछ सवाल तो बहोत सिंपल और easy होते है. आप ऐसे ही Question पे Focus करे. Model paper मे से आप कुछ ऐसे सवाल देखे जो आप इसे solve कर सके. कुछ ऐसे भी सवाल ढूंढ़ ले जिसमे काम लिखने पे भी ज्यादा अंक मिलनेवाले हो. Objective Question की आपको तयारी करनी चाहिए.

4. Exam के लिए Reading Time

मैं ये मानकर बता रहा हु की आपकी परीक्षा कल या परसो से ही शुरू हो रही है. मतलब आपके पास पढ़ाई के लिए ज्यादा समय नहीं है. इसलिए मई आपको One day का आयोजन बता रहा हु. आपके पास १ दिन के २४ घंटे है. इसमे से ८ घंटे आको नींद जरूर लेनी है. रात्रि में ज्यादा समय Reading नहीं करना है. ५ घंटे एग्जाम के ( आनेजाने के समय के साथ ) निकल दे. ४ घंटे आपके daily work ( नहाना – खाना …. ) अब आपके पास ७ घंटे का समय है. इसमे आपको दिन में और रात्रि के समय पढाई करनी है.

Ye Bhi Padhe : pariksha me Good handwriting ka mahatva

  • कल या परसो आने वाले exam subject की ही reading करे.
  • reading के साथ daily २-३ घंटे writing ( लेखन ) भी करे.
  • डेली १ old question paper solve करके जाये.
  • जिस चेप्टर में से आप ज्यादा अंक cover कर सकते है इसे पहले read करे.
  • परीक्षा के लिए जाने से पहले notes बनायीं है इसे पढ़ के जाये.

5. कैसे लिखे परीक्षा के पेपर

  • सर्वप्रथम Question paper को अच्छी तरह से पढ़ ले.
  • इसमें से सबसे पहले Objective Question – Option के जवाब लिखे.
  • अगर आपको किसी सवाल का जवाब याद नहीं आ रहा है तो इसकी जगह रख के छोड़ दे.
  • Maths के प्रश्न को Step by step solve करें, इसी से पुरे अंक मिलते है.
  • किसी एक प्रश्न से अति प्रेम करने के चक्कर में ज्यादा समय केवल उसे न देकर पुरे पेपर को समय के अन्दर हल करने का प्रयास करें.
  • exam के दौरान copy – cheating – नक़ल करने का विचार न लाये. इससे आपका समय वेस्ट हो जायेगा.
  • Language के paper में ग्रामर का ध्यान रखे. आपका लेखन सुन्दर होना चाहिए.
  • Answer की शुरुआत और अंत बहोत अच्छे से करे.

परीक्षा के पिछले १ घंटे में अपनाये ये Tips

२ घंटे में नै मानता हु की आपने जिस question के answer दिए है इसमे से ५०-६०% सच्चे होंगे. अब आपके पास ऐसे सवाल बचे होंगे जिसके जवाब आपको मालूम नहीं है. तो क्या करे? क्या इसे अधूरा छोड़ दे. ? नहीं, आप ऐसा नहीं करेंगे. इससे ही fail होने का खतरा बढ़ जाता है. आपको पूरा paper लिखाना है.

  • जिसके जवाब आपको मालूम नहीं वो लिखने लगे.
  • कुछ भी लिखे. क्योंकि maths और language subject में आपको गप्पेबाजी के भी अंक मिलो जाते है.
  •  लेकिन शुरुआत ऐसे करे जैसे कोई talented Student answer लिख रहा है.
  • मैथ्स और Science में ऑप्शन सवाल के जवाब भी जरूर लिखे.

paper पूरा हो जाने के बाद भी अगर आपके पास time बचा है तो कुछ important heading – point को black pen से Underline करे.
बाद में पूरा answer paper check करे की कोई सवाल का जवाब छूट नहीं रहा है ना?
Exam पूरा होने पे घर जाये और इस टिप्स से फिर से दूसरे subject की पढाई करने लगे.

Ye Bhi Padhe : 

Exatra Inning:

आप जरूर pass हो जायेंगे. ये इस तरह आप exam में पास होने के कुछ easy तरीको को फॉलो करने से fail होने से बच जायेंगे. इतना ही नहीं आपको इस टिप्स से १०% ज्यादा marks जरूर मिलेंगे. ऐसा मैं मेरे अनुभव के आधार से कह रहा हु. आप बिना कोई डर से पुरे मन-लगन से पढाई में आज से है लग जाये. ये एग्जाम में पास होने के तरीको को अपनाये. आप जरूर सफल होंगे.

  • ये टिप्स अपने फ्रेंड्स को भी Whatsapp -facebook पे शेयर करे. ताकि इसे भी ये help मिल पाए.
  • अगर Exam Related कोई सवाल है तो comment में बताये.
  • हमारा हिंदीहेल्पगुरु Facebook page Like जरूर करे.

5 Comments

  1. somesh shelar March 6, 2017
  2. vishal August 13, 2017
  3. Shane Alam August 14, 2017
    • HindiHelp Guru August 15, 2017

Leave a Reply